ऑनलाइन स्लॉट माल्टा

Publishing time:2021-10-18 19:21:09

लाइव परफेक्ट ब्लैकजैक ऑनलाइन स्लॉट माल्टा 10cric ऐप कस्टमर केयर नंबर,betway टोल फ्री नंबर भारत,लियोवेगास उच्चतम आरटीपी,lovebet और हिल,lovebet लॉगिन ऐप डाउनलोड,lovebet बनाम 4rabet,एक फुटबॉल मैदान,बैकरेट सहयोग,बैकरेट गुप्त,बेटिंग बंगाराजू कास्ट,कैसीनो 2020,कैसीनो रोड सनीसाइड बीच न्यू ब्रंसविक,चेसन स्ट्रीट डायनेला,क्रिकेट जी के प्रश्न अंग्रेजी में,विचलन 0-0 lovebet,यूरोपीय कप शेड्यूल बेटिंग,फुटबॉल मैं बेचता हूँ,जीक्लब लवबेट,एचडी क्रिकेट लाइव ऐप,आईओएस 12 बीटा 7,जैकपॉट इंटरएक्टिव गेम्स,लाइव लाठी कनाडा reddit,लाइव रूले ऑनलाइन बेटिंग,लॉटरी स्कैनर,मोंग कै कैसीनो, वियतनाम,ऑनलाइन कैसीनो समाचार,ऑनलाइन पैसे कैसे बनाये,पी फुटबॉल लोगो,पोकर चिप सेट,प्रीमियर गेम्स जैकपॉट rdc,शाही कीचड़,रम्मी नबोब मॉड APK,स्लॉट 396,स्लॉट वाई रनुरास,Sports.com लाइव,टेक्सास होल्डम सट्टेबाजी आदेश,बैकारेट कैसे जीत सकता है इसका रहस्य,पासा खेलने के लिए सट्टेबाजी के कौन से तरीके इस्तेमाल किए जाते हैं,विश्व फुटबॉल यूरोपीय कप रैंकिंग,इंडोनेशिया पांच अंक,कैसीनो के खेल file,गरेना फ्री फायर नेम,जोकर भूत की कहानी,फुटबॉल जूता,बेटा जनमई दोगे,लॉटरी ticket,स्पोर्ट्स जनरल नॉलेज pdf .बुजुर्गों को मिले ज्‍यादा ब्‍याज, एससीएसएस की लिमिट बढ़ाकर ₹50 लाख की जाए

http://img95.699pic.com/photo/40037/1647.jpg_wh300.jpg?67016

बुजुर्गों को मिले ज्‍यादा ब्‍याज, एससीएसएस की लिमिट बढ़ाकर ₹50 लाख की जाए

ज्यादातर रिटायर हो चुके लोग सिर्फ फिक्‍स्‍ड इनकम ऑप्‍शन में निवेश करते हैं. इसका मतलब है कि कम ब्‍याज दरें उनके लिए फायदेमंद नहीं हैं.
31 मार्च को वित्त मंत्रालय ने छोटी बचत स्कीमों के लिए तिमाही ब्याज दरों का एलान किया. कुछ घंटे बाद ही उसने दरों को बहाल कर दिया. सरकार ने पहले ब्याज दरों में बड़ी कटौती की थी. उदाहरण के लिए सीनियर सिटीजन सेविंग्‍स स्‍कीम (एससीएसएस) की दरें 7.4 फीसदी से घटाकर 6.5 फीसदी कर दी गई थीं. पीपीएफ के मामले में दरों का 7.1 फीसदी से घटाकर 6.5 फीसदी किया गया था.

ब्‍याज दरों में कटौती का फैसला वापस होने के बाद एक सामान्‍य धारणा बनी. वह यह थी कि चुनावों को देखते हुए यह फैसला लिया गया. कुछ अर्थशास्त्रियों ने इस फैसले की आलोचना की. उनका कहना था कि ये दरें मार्केट से लिंक हैं. इन्‍हें गिल्‍ट रेट की तर्ज पर घटाना सही है. फिर ब्‍याज की दरें कितनी भी कम क्‍यों न हो जाएं.

सरकार को सुनिश्चित करना चाहिए कि सीनियर सिटीजन को ब्याज दर के मामले में स्पेशल डील मिले. कारण है कि इनके पास इनकम का कोई और जरिया नहीं होता है. अर्थव्यवस्था में ब्याज दरें घट रही हैं. पूंजी को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली स्कीमों के साथ ब्याज दरों को घटाने में बुराई नहीं है. हालांकि, एससीएसएस को इसमें अपवाद के तौर पर देखना चाहिए.

इसे भी पढ़ें : यूलिप और म्यूचुअल फंड में इन 5 बड़े अंतरों को जान लें, होगा फायदा

एससीएसएस में बुजुर्ग पैसा लगाते हैं. इसका इस्तेमाल चक्रवृद्धि ब्‍याज दर जेनरेट करने के लिए नहीं होता है. न ही दौलतमंद बनने के लिए. अलबत्ता यह इनकम के स्रोत की तरह है. स्‍कीम में निवेश करने की न्यूनतम उम्र 60 साल है. इसमें अधिकतम 15 लाख रुपये लगाया जा सकता है. इसके अलावा इंटरेस्ट इनकम पूरी तरह टैक्सेबल है.

इसे भी पढ़ें : सिप टॉप-अप फैसिलिटी के बारे में यहां जानिए अपने हर सवाल का जवाब

मेरा मानना है कि सीनियर सिटीजन सेविंग्‍स स्‍कीम पर ब्‍याज दर बढ़नी चाहिए. साथ ही इसमें निवेश की लिमिट भी बढ़ाने की जरूरत है. इसके पीछे कई कारण हैं. जहां कम महंगाई और ब्‍याज दरों का इकनॉमिक ग्रोथ पर सकारात्मक असर होता है. वहीं, रिटायर हो चुके लोगों को इसका फायदा नहीं होता है. ये कमाई और उसे बढ़ाने के दौर से निकल चुके होते हैं. ज्यादातर रिटायर हो चुके लोग सिर्फ फिक्‍स्‍ड इनकम ऑप्‍शन में निवेश करते हैं. इसका मतलब है कि कम ब्‍याज दरें उनके लिए फायदेमंद नहीं हैं. सच तो यह है कि इससे उन्‍हें नुकसान होता है. कारण है कि व्‍यक्त‍िगत महंगाई की दर हमेशा औपचारिक महंगाई की दर से ज्‍यादा होती है.

यह विडंबना है कि मार्केट-लिंकिंग की व्यवस्था की बात करने वाले उस वर्ग के लोग हैं जो वास्तव में कभी ऐसे डिपॉजिट पर निर्भर नहीं रहे हैं. इसे अमल में लाने वाले लोग भी वे हैं जो गारंटीशुदा पेंशन पाते हैं. यह महंगाई के साथ बढ़ती रहती है.

(लेखक वैल्‍यू रिसर्च के सीईओ हैं.)

पैसे कमाने, बचाने और बढ़ाने के साथ निवेश के मौकों के बारे में जानकारी पाने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर जाएं. फेसबुक पेज पर जाने के लिए यहां क्‍ल‍िक करें
(Disclaimer: The opinions expressed in this column are that of the writer. The facts and opinions expressed here do not reflect the views of www.economictimes.com.)

टॉपिक

एससीएसएससीनियर सिटीजन सेविंग्‍स स्‍कीमबुजुर्गज्‍यादा ब्‍याजब्‍याज दरछोटी बचत स्‍कीमें

ETPrime stories of the day

PrimeTalk invite | Blurring the lines of retail.
Modern retail

PrimeTalk invite | Blurring the lines of retail.

2 mins read
Inside Amrish Rau’s experiments at Pine Labs: card swipe as a gateway to everything that’s SaaS
Fintech

Inside Amrish Rau’s experiments at Pine Labs: card swipe as a gateway to everything that’s SaaS

10 mins read
Auto sales may plunge 30% this festive season. But don’t blindly point a finger at tepid demand.
Auto

Auto sales may plunge 30% this festive season. But don’t blindly point a finger at tepid demand.

12 mins read
बुजुर्गों को मिले ज्‍यादा ब्‍याज, एससीएसएस की लिमिट बढ़ाकर ₹50 लाख की जाए

नयी दिल्ली, 18 अक्टूबर (भाषा) देश के आठ प्रमुख शहरों में चालू वित्त वर्ष की जुलाई-सितंबर तिमाही में घरों की बिक्री सालाना आधार पर 59 प्रतिशत बढ़ककर 55,907 इकाई पर पहुंच गई। प्रॉपटाइगर.कॉम ने यह जानकारी दी है। पिछली यानी जून तिमाही की तुलना में सितंबर तिमाही में घरों की मांग तीन गुना बढ़ गई है। आवास ब्रोकरेज कंपनी प्रॉपटाइगर.कॉम ने कहा है कि महामारी की दूसरी लहर के बाद संपत्ति बाजार में अब सुधार हो रहा है। पिछले साल जुलाई-सितंबर में घरों की बिक्री 35,132 इकाई और इस साल जून तिमाही में 15,968 इकाई रही थी। यह विभिन्न संपत्तिकोलकाता, 18 अक्टूबर (भाषा) भारत से चाय के निर्यात में 2021 के पहले सात महीनों में पिछले साल की समान अवधि की तुलना में लगभग 14.4 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है। चाय बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार, जनवरी से जुलाई-2021 के दौरान चाय का कुल निर्यात 10 करोड़ 7.8 लाख किलोग्राम का हुआ, जबकि वर्ष 2020 की समान अवधि में 11 करोड़ 75.6 लाख किलोग्राम का निर्यात किया गया था। हालांकि, सीआईएस ब्लॉक दो करोड़ 41.4 लाख किलोग्राम के साथ चाय सबसे बड़ा आयातक बनायूलिप और म्यूचुअल फंड में इन 5 बड़े अंतरों को जान लें, होगा फायदा

नयी दिल्ली, 18 अक्टूबर (भाषा) टाटा मोटर्स ने भारतीय बाजार में सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी पंच को उतार दिया है। इसकी शोरूम कीमत 5.49 लाख रुपये से शुरू होती है। कंपनी ने कहा कि इस मॉडल को टाटा मोटर्स के भारत, ब्रिटेन और इटली के स्टूडियो में डिजाइन किया गया है। यह एक पूरी तरह नयी श्रेणी.... सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी है। कंपनी के उत्पादों में यह मॉडल नेक्सन से नीचे की श्रेणी का है। इसमें 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन है। यह मॉडल मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों में उपलब्ध होगा। टाटा मोटर्स ने दावा किया कि इस मॉडल का मैनुअल ट्रिमनयी दिल्ली, 18 अक्टूबर (भाषा) ऑनलाइन ब्रोकरेज कंपनी जेरोधा ने सोमवार को कहा कि उसके निवेशकों को डिपॉजिटरी सीडीएसएल के साथ बिक्री के क्रियान्वयन में ‘एक मुद्दे’ की वजह से कुछ दिक्कत आई है। कंपनी ने ट्वीट किया, ‘‘सीडीएसएल के साथ एक मुद्दे की वजह से आपको अपने शेयरों की बिक्री के क्रियान्वयन में कुछ परेशानी आ रही है। हम सीडीएसएल के साथ संपर्क में हैं और इस मुद्दे को जल्द से जल्द हल कर लिया जाएगा।’’ जेरोधा ने एक अन्य ट्वीट में कहा कि यदि आप अपने शेयर काइट पर बेचना चाहते हैं, तो सीडीएसएल की मंजूरी को2021 के पहले सात महीनों में चाय का निर्यात 14 प्रतिशत घटा

भारतीय नियामकों का ऐसी करेंसी को लेकर रुख स्पष्ट नहीं है. उन्‍होंने साफ-साफ कुछ भी नहीं कहा है कि भारतीय इनमें ट्रेड करें या नहीं.नयी दिल्ली, 18 अक्टूबर (भाषा) नायका, अडाणी विल्मर और स्टार हेल्थ एंड अलायड इंश्योरेंस सहित छह कंपनियों को भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) से आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के लिए मंजूरी मिल गई है। इनके अलावा पेन्ना सीमेंट इंडस्ट्रीज, लेटेंट व्यू एनालिटिक्स तथा सिगाची इंडस्ट्रीज को भी नियामक से आरंभिक शेयर बिक्री की अनुमति मिली है। इन कंपनियों ने सेबी के पास आईपीओ के लिए शुरुआती दस्तावेज मई और अगस्त के बीच जमा कराए थे। सेबी के ‘अपडेट’ के अनुसार, इन कंपनियो को आईपीओ के लिए बाजार नियामक का ‘निष्कर्ष’ 11 से 14 अक्टूबर के बीच मिला।वोडाफोन आइडिया ने 5जी आधारित स्मार्ट सिटी समाधानों के परीक्षण को एलएंडटी से हाथ मिलाया

स्रोत: Nanfang Daily Online    Editor in charge: hit


सबसे अच्छा लाइव रूले ब्रिटेन
तिहाई का नियम
खेलो पर जुआ zamian
नृत्य
के लॉटरी कैंप
अब तक के सर्वश्रेष्ठ पांच आठवें
लाइव लाठी मुक्त बोनस
ताश का खेल रम्मी
बकरा ईद मुबारक
365 फुटबॉल स्पेयर
ऑनलाइन कैसीनो लाइटनिंग रूले
पोकर गेम कैश
lovebet सर्वश्रेष्ठ ऑनलाइन स्पोर्ट्स बेटिंग
सर्वश्रेष्ठ फुटबॉल खिलाड़ी
lovebet घंटा
बकरी बकरी
क्रिकेट बुक डाउनलोड
फुटबॉल ग्राफिक आयोजक दिमागी रूप से
विलियम हिल स्टैंडबाय
कैसीनो खेल ऑनलाइन असली पैसा
X1 स्लॉट कैसीनो
lovebet लॉगिन खाता
एचडी कैसीनो गेम्स
खुश किसान नेवार्क
casumo ऑनलाइन कैसीनो समीक्षा
स्लॉट मशीन बार
फेमस स्पोर्ट्स ऑफ सिक्किम