यूरोपीय कप फुटबॉल प्रचार

यूरोपीय कप फुटबॉल प्रचार

time:2021-10-18 19:00:55 एयर प्यूरिफायर खरीदने से पहले इन 6 बातों का रखें ध्‍यान, होगा फायदा Views:4591

पांच सम्मेलनों का सर्वश्रेष्ठ समूह यूरोपीय कप फुटबॉल प्रचार 10cric निकासी सीमा,casumo इंडिया विजेता,लियोवेगास हमें,lovebet दा बोनस,lovebet ऑफ्रे डे बिएनवेन्यू,lovebet.com ऐप डाउनलोड,अटलांटिस राइजिंग,बैकारेट गेम हॉल,बैकारेट जीत या हार मार्क,बेटिंग नो डिपॉजिट बोनस,कैसीनो शतरंज मनोरंजन केंद्र,कैसीनो वाइल्डज़ू,क्लासिकरम्मी वाउचर कोड,क्रिकेट मैच भारत,एक कलि दो पट्टियां लिरिक्स,एफ स्पोर्ट्स सैंडल,कार दुर्घटना में मारे गए फुटबॉल खिलाड़ी,उत्पत्ति कैसीनो ब्रिटेन लाइसेंस,2021 में ईपीएल फुटबॉल पर बेट कैसे लगाएं,आईपीएल Q1 परिणाम 2021,जैकपॉट यात्ज़ी,लाइव कैसीनो एपीआई,लॉटरी 4 अंक,भाग्यशाली दिन कैसीनो आदर्श,एनबीए लाइव वीडियो लाइव,ऑनलाइन कैसीनो डॉट कॉम,ऑनलाइन पोकर रात,परिमच कीव,पोकर जय,असली स्लॉट मैं,जीवन पर राज करो,रमी धन APK,स्लॉट मशीन मेरा रेस्टोरेंट,खेल 999,स्पोर्ट्सबुक मैरीलैंड,टेक्सास होल्डम ऑनलाइन अनवरोधित,टीआर लॉटरी खेला,बैकारेट कहाँ से आता है,वाई स्पोर्ट्स क्रिकेट ग्राउंड,एमपीएल रम्मी कैसे खेले,क्रिकेट in hindi,गोवा झार पीर बाबा के गाने,तीन पत्ती joy,बकरा ईद कब है 2021,बेटिंग जीतने के लिए 3 रणनीतियाँ,लॉटरी मीनिंग इन हिंदी, .एयर प्यूरिफायर खरीदने से पहले इन 6 बातों का रखें ध्‍यान, होगा फायदा

दिनोंदिन जहरीली होती हवा के चलते एयर प्यूरिफायर अब घर की जरूरत बन गया है.
एयर पॉल्‍यूशन का मुद्दा फिर सुर्खियों में है. दिल्ली-एनसीआर समेत कई राज्‍यों में बढ़ते वायु प्रदूषण को देखते हुए नेशनल ग्रीन ट्रिब्‍यूनल (एनजीटी) ने हाल में दिवाली से पहले यहां पटाखों पर बैन लगा दिया है. ऐसे जिले जहां एयर क्‍वालिटी बेहतर या कुछ ठीक है, वहां केवल ग्रीन क्रैकर्स बेचे और इस्‍तेमाल किए जा सकेंगे. अब तो मानों यह हर साल की समस्या बन गई है. दिनोंदिन जहरीली होती हवा के चलते एयर प्यूरिफायर अब घर की जरूरत बन गया है. अपने घर के लिए अगर आप एयर प्यूरिफायर खरीदने जा रहे हैं तो कुछ बातों को जान लेना जरूरी है. यहां हम उन्हीं के बारे में बता रहे हैं.

1. कमरे का आकार
एयर प्यूरिफाइर खरीदने से पहले इस बात को सबसे पहले देखने की जरूरत है. बेडरूम या स्टडी के लिए प्यूरिफायर लेना चाहते हैं तो शुरुआती स्तर की मशीनों से काम चल जाएगा. हालांकि, बड़े आकार के कमरे के लिए प्यूरिफायर चाहते हैं तो आपको ज्यादा खर्च करना होगा. इस स्थिति में आपको एक बड़ा या दो छोटे-छोटे प्यूरिफायर लेने होंगे. तकरीबन सभी प्यूरिफायर में इस बात का जिक्र होता है कि वे कितने क्षेत्रफल में कारगर तरीके से काम कर सकते हैं.

2. सीएडीआर
सीएडीआर का मतलब है, क्लीन एयर डिलीवरी रेट. एयर प्यूरिफायर कितना कारगर है, यह इसे नापने का अंतरराष्ट्रीय पैमाना है. इसे कमरे के क्षेत्रफल के आधार पर कैलकुलेट किया जाता है. इससे पता चलता है कि कितनी जल्दी किसी कमरे में प्यूरिफायर हवा को साफ कर देगा.

इसे भी पढ़ें : व्हॉट्सएप ने अपने एप पर 'शॉपिंग बटन' जोड़ा, जानिए क्‍या होगा फायदा

3. फिल्ट्रेशन सिस्टम
फिल्ट्रेशन सिस्टम प्यूरिफायर का सबसे अहम हिस्सा है. एंट्री लेवल के ज्यादातर प्यूरिफायर तीन परत वाले फिल्टर सिस्टम के साथ आते हैं. इसमें प्री-फिल्टर, हेपा फिल्टर और कार्बन फिल्टर शामिल हैं. ये प्रदूषकों यानी पॉल्यूटेंट, धूल के कणों और गंध को हटाने का काम करते हैं. कुछ प्यूरिफायर में ये तीनों एक ही फिल्टर यूनिट में जुड़े होते हैं. अन्य में ये तीनों अलग-अलग होते हैं. इन्हें अलग-अलग बदला जा सकता है.

4. पॉल्यूशन इंडिकेटर
एंट्री लेवल के ज्यादातर प्यूरिफायर बुनियादी एलईडी इंडिकेटर सिस्टम से लैस होते हैं. ये एयर क्वालिटी के बारे में बताते हैं. प्यूरिफायर के नए मॉडलों में डिजिटल डिस्प्ले सिस्टम होता है. यह कमरे में हवा की गुणवत्ता का वास्तविक स्तर दिखाता है. इससे आपके लिए पता लगाना आसान हो जाता है कि कब प्यूरिफायर को अधिकतम स्तर पर चलाना है और कब इसे घटा देना है.

इसे भी पढ़ें : नए साल से महंगी हो जाएंगी ऑडी की कारें, जानिए कितने बढ़ेंगे दाम

5. रिमोट कंट्रोल
ज्यादातर एयर प्यूरिफायर रिमोट कंट्रोल के साथ नहीं आते हैं. इसलिए हर बार मोड बदलने या फंक्शन इनेबल/डिसेबल करने के लिए आपको खुद उठना होगा. यही कारण है कि हम आपको इस तरह का प्यूरिफायर खरीदने की सलाह देते हैं जो रिमोट कंट्रोल के साथ आता हो. कुछ स्मार्ट एयर प्यूरिफायर वाईफाई से कनेक्ट हो जाते हैं. इन्हें एप की मदद से इनेबल/डिसेबल किया जा सकता है.

6. फिल्टर रिप्लेसमेंट
हवा को साफ करने के लिए एयर प्यूरिफायर पूरी तरह से फिल्टरों पर निर्भर रहते हैं. ज्यादातर फिल्टर कुछ महीने ही चलते हैं. इन्हें नए फिल्टरों के साथ बदलना पड़ता है. अच्छा यह है कि फिल्टरों को बदलने की लागत का पहले से ही पता लगा लिया जाए.

हिंदी में पर्सनल फाइनेंस और शेयर बाजार के नियमित अपडेट्स के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज. इस पेज को लाइक करने के लिए यहां क्लिक करें.

टॉपिक

कैसे खरीदें एयर प्यूरिफायरनेशनल ग्रीन ट्र‍िब्‍यूनलएनजीटीद‍िवालीजहरीली होती हवाएयर प्‍यूर‍िफायर

ETPrime stories of the day

PrimeTalk invite | Blurring the lines of retail.
Modern retail

PrimeTalk invite | Blurring the lines of retail.

2 mins read
Rooms and reservations: what Oyo’s DRHP tells and does not tell us about its business
Markets

Rooms and reservations: what Oyo’s DRHP tells and does not tell us about its business

8 mins read
Still taxiing: Akasa Air, Jet Airways continue to wait for green signal. When will they take off?
Aviation

Still taxiing: Akasa Air, Jet Airways continue to wait for green signal. When will they take off?

15 mins read

भारतीय शहरों में करीब 15 फीसदी कंपनियों की फरवरी से अप्रैल 2021 के बीच फ्रेशर्स को भर्ती करने की योजना है. लर्निंग सॉल्‍यूशंस फर्म टीम लीज एडटेक के सर्वे से इसका पता चलता है. टीमलीज एडटेक के सीईओ शांतनु रूज ने कहा कि कोरोना की महामारी के बावजूद कंपनियों के एजेंडे में फ्रेशर्स की हायरिंग है.मारुति सुजुकी इंडिया, फोर्ड इंडिया और महिंद्रा एंड महिंद्रा जैसी वाहन कंपनियां भी जनवरी से अपने वाहनों के दाम में बढ़ोतरी की घोषणा कर चुकी हैं.धनतेरस 2020 : इन 3 तरीकों से सोना खरीद सकते हैं आप

देश में क्रिप्‍टोकरेंसी को लेकर स्थिति बहुत साफ नहीं है. कर्मचारी और कंपनियां दोनों इसे लेकर टैक्‍स के बारे में चिंतित हैं.मारुति सुजुकी इंडिया, फोर्ड इंडिया और महिंद्रा एंड महिंद्रा जैसी वाहन कंपनियां भी जनवरी से अपने वाहनों के दाम में बढ़ोतरी की घोषणा कर चुकी हैं.नए साल से महंगी हो जाएंगी ऑडी की कारें, जानिए कितने बढ़ेंगे दाम

पिछले साल से अब तक बड़े उतार-चढ़ाव हुए हैं. लोगों ने कोरोना की महामारी के कहर को देखा और अब जिंदगी को पटरी पर लौटते देख रहे हैं. शायद ही यह दौर भुलाए भूलेगा. हालांकि, इससे कई सबक भी मिले हैं. ये करियर में आगे बढ़ने में मदद कर सकते हैं. आइए, यहां उनके बारे में जानते हैं.2020 में कई बड़े स्‍मार्टफोन ट्रेंड देखने को मिले हैं. इनमें 100x जूम, 65 वॉट चार्जिंग, लिडार कैमरा, डॉल्‍बी विजन वीडियो, 7000 एमएएच बैटरी के अलावा कई और शामिल हैं. क्‍या आप जानना चाहेंगे कि भारत में इन फीचरों की शुरुआत किसने की है और ऐसे स्‍मार्टफोन ब्रांडों की कीमत कितनी है? यहां हम आपको इनके बारे में बता रहे हैं.व्हॉट्सएप ने अपने एप पर 'शॉपिंग बटन' जोड़ा, जानिए क्‍या होगा फायदा

पूरा पाठ विस्तारित करें
संबंधित लेख
lovebet.com भविष्यवाणी

रोजगार संबंधी सेवाएं देने वाली वेबसाइट नौकरी डॉट कॉम के 'हायरिंग आउटलुक सर्वे' के अनुसार, नियोक्ता नए साल को लेकर आशावान लग रहे हैं.

बैकरेट स्तर 2

महामारी से पहले की तुलना में मजदूरी 450-500 रुपये से बढ़कर 550-600 रुपये प्रति दिन हो गई है. वहीं, मजदूरों की उपलब्‍धता 70-75 फीसदी घटी है.

lovebet बेटिंग टीवी

आईबीए ने बैंक कर्मचारी और अधिकारी संघों के साथ 11वीं द्विपक्षीय वेतनवृद्धि वार्ता नई सहमति के साथ सम्पन्न होने की बुधवार को घोषणा की.

फुटबॉल लॉटरी पर ऑनलाइन बेट कैसे लगाएं

अगले साल मई तक आईटी, आईटीईएस और बीपीओ सेक्‍टर में कर्मचारियों के ऑफिस वापसी का लेवल कोरोना से पहले के स्‍तर के 50 फीसदी तक पहुंच सकता है.

Baccarat में बहुत से लोग पैसे नहीं खोते हैं

दिग्गज आईटी कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज ने कोरोना वायरस महामारी के दौरान ग्रोथ देने के चलते साल 2021-22 के लिए कर्मचारियों की सैरली बढ़ाई है.

संबंधित जानकारी
गरम जानकारी